You are here
Home > Nation > शिवराज ने अब तक नहीं बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ कितनी लाड़लियों को मिला: विभा पटेल

शिवराज ने अब तक नहीं बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ कितनी लाड़लियों को मिला: विभा पटेल

ठे प्रचार के जरिए अपनी तारीफ करते नहीं थकते शिवराज: विभा पटेल

भोपाल – मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष एवं पूर्व महापौर विभा पटेल ने लाडली लक्ष्मी योजना को लेकर बड़ा खुलासा किया है। विभा पटेल ने ‌कहा कि शिवराजसिंह चौहान सिर्फ झूठे प्रचार के जरिए अपनी तारीफ करते थकते नहीं हैं। उन्होेंने आरोप लगाते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही वे अब लाड़ली लक्ष्मी बहना योजना को लेकर लाड़ली बहनों को गुमराह कर रहे हैं। शिवराज सिंह चौहान सरकार ने आज तक ये नहीं बताया कि प्रदेश की कितनी लाड़लियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है? सरकार ने हमेशा आंकड़ेबाजी कर पंजीयन संख्या बताई लेकिन जिलावार राशि वितरण की जानकारी अब तक नहीं दी।
श्रीमती पटेल ने कहा कि झूठ बोलकर जनता को गुमराह करना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आचरण का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सीएम साहब अपने कार्यकाल में की गई 20 हजार से अधिक घोषणाओं का परीक्षण करा लें, कितनी पूरी हुई हैं, खुद उन्हें पता चल जाएगा, वे महिलाओं को भ्रमित न करें।
विभा पटेल ने कहा कि जनता अब भाजपा और शिवराजसिंह चौहान सरकार के बहकावे में नहीं आएगी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना अब अपना अर्थ खो चुकी है। झूठे प्रचार के लिए नियोजित रूप से संख्या बढ़ाने का खेल खेला गया। योजना के लिए आंकड़ेबाजी कर लाड़लियों के रजिस्ट्रेशन तो खूब किए गए लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग के मौदानी अफसरों की मानें तो एक तिहाई पात्रताधारियों को भी योजना का लाभ नहीं मिला है। राष्ट्रीय बचत पत्र यानी एनएससी वितरण में देरी की गई। अब इस प्रावधान को भी लेकर स्थिति अस्पष्ट है। एनएससी लेने की खातिर कई परिवार आंगनवाड़ी के चक्कर भी लगा रहे हैं, लेकिन सहायिका एवं कार्यकर्ता को भी इस बारे में कुछ नहीं मालूम।

श्रीमती पटेल ने कहा कि विडम्बना ये है कि महिला एवं बाल विकास विभाग अपने नंबर बढ़ाने की खातिर बीते वित्त वर्ष में टारगेट पूरा करने में लगा रहा। लेकिन आधिकारिक रूप से अब तक ये नहीं बताया कि कितनी लाड़लियों को योजना के लाभ के रूप में जिलावार कितनी राशि बांटी गई। मामा शिवराज सिंह चौहान ने कभी भी ये नहीं बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कितनी राशि जिलावार रूप में वितरित की गई है? कितनी राशि लाड़लियों के नाम से बैंकों में खाता खोल कर रखी गई हैं? हमेशा सिर्फ रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी गई है जो जनता के साथ एक बड़ा धोखा है।
श्रीमती पटेल ने लाड़ली लक्ष्मी योजना को महिलाओं के साथ भावनात्मक खिलवाड़ करना बताते हुए कहा कि पुराने केसों में एनएससी मिलने में देरी से ब्याज का भी नुकसान होगा। समय पर एनएससी नहीं मिलने से बालिकाओं को उस पर ब्याज भी कम मिलेगा। उतनी अवधि की ब्याज राशि पोस्ट ऑफिस से कम होगी, ऐसे में लाड़लियां कैसे लखपति बनेगी, इसमें संदेह है।

Top