You are here
Home > Uncategorized > सुरजेवाला ने कहा कि आदिवासी चप्पलों से पीटे जा रहे हैं, पेशाब से नहला रहे हैं, जानवरों का खाना खिला रहे हैं

सुरजेवाला ने कहा कि आदिवासी चप्पलों से पीटे जा रहे हैं, पेशाब से नहला रहे हैं, जानवरों का खाना खिला रहे हैं

भाजपाई आदिवासी गौरव व सम्मान पर यातनाओं का कहर ढा रहे हैं – सुरजेवाला

भोपाल- मध्यप्रदेश के अनूपपुर में आदिवासी व्यक्ति की पिटाई के मामले में पीसीसी चीफ कमलनाथ के बाद अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव और मध्यप्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। सुरजेवाला ने कहा कि चप्पलों से पीटे जा रहे हैं, पेशाब से नहला रहे हैं, जानवरों का खाना खिला रहे हैं। भाजपाई आदिवासी गौरव व सम्मान पर यातनाओं का कहर ढा रहे हैं। उन्होंने शिवराज सिंह चौहान से इस्तीफा देने की मांग की।
पीसीसी मुख्यालय में रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मध्य प्रदेश टंट्या भील, भीमा नायक, बादल भोई जैसे सैकड़ों स्वाभिमानी आदिवासी नायकों की पुण्य भूमि है। मध्यप्रदेश के कण-कण में ‘‘जंगल, जमीन कोन री छे, आमरी छे-आमरी छे’’। ‘‘एक तीर, एक कमान – आदिवासी एक समान’ इन नारों की अनुगूंज सुनाई देती है। मध्यप्रदेश को यह गौरव हासिल है कि देश के सबसे अधिक आदिवासी समाज के लोग अनादिकाल से यहां के मूल निवासी हैं। मगर 18 सालों के शिवराज राज में वे वीभत्स यातना, अमानवीय प्रताड़ना तथा आत्मा छलनी करने वाले कुकृत्यों के शिकार हैं और शिवराज इनके जिम्मेवार हैं। सत्ता के नशे में मदमस्त भाजपा नेताओं ने आदिवासी समाज के खिलाफ न सिर्फ अमानवीयता की सारी हदें पार की हैं, बल्कि उनकी नरपिशाचिक करतूतों ने पूरे मध्य प्रदेश को शर्मसार कर दिया है।
सुरजेवाला ने कहा कि कभी आदिवासी समाज के लोगों को अपमानित करने के लिए सरेआम निर्ममता से उनके ऊपर पेशाब करते हैं और वीडियो बनाकर वायरल कर देते हैं। कभी भाजपा नेता आदिवासी समाज के लोगों को उनके मृत रिश्तेदार के सम्मुख निर्ममता और बर्बरता से सर पर चप्पलों से पीटते हैं। कभी आदिवासियों के खिलाफ प्रतिशोध की आग में जल रही शिवराज सरकार विदिशा में आदिवासियों पर गोलियां दागती है और आदिवासी युवक को मौत के घाट उतारती है। कभी कोरोना काल के दौरान शिवराज राज आदिवासी जिलों में ऐसा अनाज बांटती है, जो जानवरों के खाने लायक भी नहीं। कभी भाजपा सरकार आदिवासी भाईयों के 3 लाख 22 हजार से अधिक वनाधिकार पट्टे निरस्त कर उन्हें दरबदर की ठोकरें खाने के लिए छोड़ देती है। सुरजेवाला ने कहा कि आदिवासी समाज अपने स्वाभिमान, आत्म सम्मान तथा जल-जंगल-जमीन की लड़ाई लड़ रहा है। इस लड़ाई में कांग्रेस पार्टी दृढ़ता से आदिवासी समाज के साथ खड़ी है। क्या भाजपाई नेता तथा शिवराज सिंह चौहान आदिवासी समाज की पीड़ा और वेदना का जवाब देंगे। सुरजेवाला ने आदिवासी पर पिछले दिनों हुई घटनाओं को भी याद दिलाया।
बता दें अनूपपुर का भाजपा नेता का एक बुजुर्ग आदिवासी व्यक्ति को पीटते वायरल हुआ। इस वीडियो में उनके बगल में अचेत अवस्था में एक व्यक्ति लेटा हुआ है। यह वीडियो प्रदेश कांग्रेस नेताओं ने शेयर किया। इसके बाद भाजपा ने कार्रवाई करते हुए भाजपा नेता को सभी पदों से हटा दिया है। इस मामले को लेकर कांग्रेस भाजपा पर हमलावर है।

कांग्रेस ने गिनाई यह घटनाएं

  • 18 सिंतबर 2023 – दो आदिवासी बरनु गोंड और भोमासिंह अनूपपुर जा रहे थे। एक्सीडेंट के दौरान भोमा सिंह की मौके पर मौत हो गई। तभी वहां से गुजर रहे अनूपपुर के भाजपा मण्डल अध्यक्ष जयगणेश दीक्षित ने बदहवास और मौत के सदमें में बैठे बरनु गोंड की चप्पलों से पीटाई कर दी।
  • देवास के नेमावर में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या कर जमीन में आठ फीट नीचे गाड़ दिया गया। पीड़ित परिवार छह माह तक न्याय की गुहार लगाता रहा।
  • मार्च 2023 – इंदौर के महू में आदिवासी युवती के साथ गैंगरेप कर हत्या कर दी गई। इसका विरोध करने पर लोगों पर पुलिस ने फायरिंग और आंसू गैस के गोले दागे।
    2 फरवरी 2023- हरदा में आदिवासी युवक की पीट पीटकर हत्या कर दी गई। आरोपियों ने युवक को ट्रैक्टर से बांधकर लाठी और डंडो से इतना पीटा।
    -10 मार्च 2023- अगस्त में विदिशा जिले के लटेरे के जंगलों में वन विभाग के एक दल ने कुछ लोगों पर गोलीबारी कर दी। जिसमें 32 वर्षीय आदिवासी की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए।
  • जुलाई 2023- गुना के बमोरी थाना इलाके में धनोरिया गांव में एक आदिवासी महिला को कुछ लोगों ने जिंदा जलाने की कोशिश की। इसमें महिला 70 से 80 प्रतिशत झुलस गई।
  • जुलाई 2022 – देवास जिले में आदिवासी महिला की पिटाई के बाद जूतों की माला पहनाकर घुमाया गया।
  • 2 मई, 2022- सिवनी में तीन आदिवासी युवकों को घेर कर 15-20 लोगों ने लाठी डंडों से जमकर पीटा। इसमें दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई।
  • मई, 2022 – मंडला में तीन आदिवासियों की हत्या का मामला सामने आया। यहां छत में सो रहे तीन लोगों की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। आरोपी महिला का सिर काट ले गए थे।
Top