You are here
Home > Uncategorized > स्ट्रांग रूम के आसपास स्थित सभी कम्पयुटर लेब व इंटरनेट सप्लाय, वाईफाई राउटर, सेटेलाईज सिस्टम प्रोजेक्टर बंद किये जाएं – कांग्रेस

स्ट्रांग रूम के आसपास स्थित सभी कम्पयुटर लेब व इंटरनेट सप्लाय, वाईफाई राउटर, सेटेलाईज सिस्टम प्रोजेक्टर बंद किये जाएं – कांग्रेस

हजारों, शासकीय कर्मचारियों को पोस्टल वोट के माध्यम से मतदान करने का अधिकार दिया जाए

भोपाल – प्रदेश कांग्रेस कमेटी को विधानसभा क्षेत्र नागदा खाचरौद से कांग्रेस प्रत्याशी विधायक श्री दिलीप सिंह गुर्जर से शिकायत प्राप्त हुई हैं, जिसमें बताया गया है कि म.प्र. निर्वाचन 2023 अनतर्गत इंजीनियरिंग कॉलेज उज्जन में मतदान के पश्चात ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रख कर सील किया गया है, स्ट्रांग रूम के आसपास स्थित सभी कम्पयुटर लेब व इंटरनेट सप्लाय, वाईफाई राउटर, सेटेलाईज सिस्टम प्रोजेक्टर दिनांक 18/11/2023 को दोप 02 बजे निरीक्षण के दौरान चालू अवस्था में पाए गए को तत्काल बंद करने के आदेश प्रदान करने की कृपा करें जो कि न्यायोचित होगा। वहीं एक अन्य शिकायत में बांधवगढ़ विधानसभा क्र.-89 जिला उमरिया से कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती सावित्री सिंह धुर्वे द्वारा शिकायत मिली है कि अकेले उनके विधानसभा क्षेत्र से 709 विशेष पुलिस के कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया, उन्हें पोस्टल वोट उपलब्ध नहीं कराए गए ना ही उनसे मतदान कराया गया। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा पूर्व में आपसे निवेदन किया गया है कि अतिथि शिक्षकों तथा अचानक चुनाव ड्यूटी पर लगाए गए हजारों कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों को भी पोस्टल वोट की सुविधा नहीं दी गई है और उन्हें मतदान से वंचित रखा गया है जो कि संवैधानिक प्रावधानों के विरूद्ध है।
प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जे.पी. धनोपिया ने बताया कि मप्र कांग्रेस द्वारा निर्वाचन आयोग से पूर्व मंे भी आग्रह किया गया है कि प्रदेश में उन समस्त शासकीय कर्मचारियों जिनमें अतिथि शिक्षक, पुलिक कर्मियों की संख्या शामिल है, जिनका रिकार्ड चुनाव आयोग के पास उपलब्ध है, उन्हें चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया है और शासकीय कर्मचारियों के पोस्टल वोट्स से मतदान सम्पन्न नहीं हुए है, इसलिए विशेष कैम्प लगाकर उन सभी हजारों, शासकीय कर्मचारियों को पोस्टल वोट के माध्यम से मतदान करने का अधिकार दिया जावे।
श्री धनोपिया ने एक अन्य शिकायत का हवाला देते हुए कहा कि 17 नवम्बर, 2023 को मतदान सम्पन्न हो चुका है, 3 दिसम्बर, 2023 को मतगणना होना नियत है। उक्त संबंध में प्रदेश के सभी कांग्रेस प्रत्याशियों द्वारा शिकायत प्रेषित की जा रही है जिनमें ग्वालियर एवं भिण्ड से भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं कि शासकीय कर्मचारियों के पोस्टल वोट्स पूर्ण रूप से सम्पन्न नहीं हुए है लेकिन जो भी पोस्टल वोट्स से मतदान हुआ है वह मतपत्र सुरक्षित रूप से नहीं रखे जा रहे है जिनमें किसी प्रकार की छेड़छाड होने की संभावना से इंकार नहीं किया सकता है।
शासकीय कर्मचारियों, 80 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं, द्वारा पोस्टल वोट्स से मतदान किया वह समस्त मतपत्र जिला निर्वाचन अधिकारी के आधिपत्य मे होना सूचित किया गया है। लेकिन मतपत्रों के भण्डारण का स्थान सुनिश्चित नहीं किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों द्वारा मांग की गई है कि समस्त पोस्टल वोट्स को जिला कोषालय में रखे जावे मतपत्रों की सुरक्षा हेतु एसएएफ एवं केन्द्रीय सुरक्षा बल की तैनाती की जावे, कोषालय में प्रवेश करने वाले व्यक्ति का नाम, नंबर एवं हस्ताक्षर कराने के बाद ही अनुमति दी जावे, सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग में बिजली चले जाने के कारण अवरूद्ध होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए 24 घंटे के लिए जनरेटर बेकप लिया जावे।
अतः प्रदेश कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से आग्रह किया है कि शासकीय कर्मचारियों, 80 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं, द्वारा पोस्टल वोट्स किए गए मतपत्र, जिनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उपरोक्त सुझावों को अंगीकार करने की कृपा करे जिससे कि पोस्टल वोट्स के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड नहीं हो सके।

Top