You are here
Home > News > मध्यप्रदेश ही नहीं अपितु पूरे देश में आदिवासी भाइयों के साथ आज दमन व अत्याचार हो रहा है: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

मध्यप्रदेश ही नहीं अपितु पूरे देश में आदिवासी भाइयों के साथ आज दमन व अत्याचार हो रहा है: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

  • विधायक पांचीलाल मेडा के नेतृत्व में कारम डैम से भोपाल तक निकाली जा रही आदिवासी न्याय यात्रा की कमलनाथ जी ने भोपाल की लाल घाटी में अगवानी की
  • शिवराज सरकार की नीति व नीयत सबको समझ आ चुकी है

भोपाल. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कारम डैम में हुए भ्रष्टाचार ,प्रभावितों व पीड़ितों को न्याय नहीं मिलने , कोई राहत व मुआवजा नहीं मिलने की मांग को लेकर कांग्रेस विधायक पाचीलाल मेडा के नेतृत्व में कारम डैम से भोपाल तक निकाली जा रही आदिवासी न्याय यात्रा के भोपाल आगमन पर लालघाटी पर उसकी अगवानी की। इस न्याय यात्रा में शामिल सभी सदस्यों का उन्होंने स्वागत किया और उन्हें कहा कि कांग्रेस का पूरा समर्थन आपके साथ है , आपकी इस लड़ाई को कांग्रेस हर मोर्चे पर लड़ेगी। हमने विधानसभा के सत्र में भी इस मामले को उठाने की व सरकार से इस पर जवाब मांगने की पुरजोर कोशिश की लेकिन सरकार कारम डैम के भ्रष्टाचार और प्रभावितों को न्याय के मामले में कोई चर्चा नहीं करना चाहती थी इसलिए हमारी बात को अनसुना किया गया।

विधायक पाची लाल मेडा के साथ दुर्व्यवहार किया गया

कांग्रेस इस मामले पर चुप नहीं बैठेगी।जब तक कारम डैम में हुए भ्रष्टाचार के दोषियों को सजा नहीं मिल जाती , जब तक प्रभावित व पीड़ित परिवारों को उचित राहत व मुआवजा नहीं मिल जाता है , तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा।
इस डेम के फूटने से कई गाँवो के निवासी , किसान , हमारे आदिवासी भाई प्रभावित हुए हैं ,उनके मकान बह गये है ,उनकी फसले बर्बाद हो गई ,उनके खेतों की मिट्टी तक बह गई और आज तक मुख्यमंत्री प्रभावितों से मिलने नहीं गए हैं।
राहत व मुआवजे के जितने दावे किए गए थे , वह सब अभी तक हवा हवाई हैं ,पूरे नहीं हुए हैं।
आज भी कई प्रभावित बेघर हैं ,उन्हें राहत व मुआवज़े के नाम पर कुछ नहीं मिला है।

आप लोग आज इतनी दूर से चलकर आए हैं ,मैं आपको धन्यवाद देता हूं ,आप का संघर्ष खाली नहीं जाएगा।आपने आज पूरे प्रदेश की जनता को संदेश दिया है ,आपका यही संघर्ष प्रदेश में परिवर्तन लाएगा।यह जो बांध था ,यह भ्रष्टाचार का स्मारक था।मैंने खुद वहां जाकर कर देखा कि किस प्रकार यह बांध मिट्टी से बना हुआ था ,यदि सरकार की नियत साफ होती तो इसकी उच्चस्तरीय जांच कराती लेकिन आप चिंता ना करें।12 माह बाद हमारी सरकार आएगी ,हम इसका खुलासा करेंगे दोषियों को सजा देंगे।आज हमारे आदिवासी भाई गरीब है ,भोले भाले हैं लेकिन समझदार हैं।
मैं जब कारम डैम आया था तो मैंने खुद देखा था कि किस प्रकार प्रभावितों के मकान बह गए ,खेत समाप्त हो गए ,उनका भारी नुकसान हुआ।मुझे पूरी उम्मीद थी कि शिवराज जी वहां आएंगे ,प्रभावितों को मुआवजा देंगे ,जमीन देंगे लेकिन उन्होंने झांका तक नहीं।

इस अवसर पर मीडिया से चर्चा में कमलनाथ ने कहा कि आज मध्यप्रदेश ही नहीं अपितु पूरे देश में आदिवासी भाइयों के साथ दमन व व अत्याचार हो रहा है।
शिवराज सरकार की नीति व नीयत सबको समझ आ चुकी है।

Top