You are here
Home > Uncategorized > कांग्रेस ने स्कूली बच्चों को राशि देने की बात की,तो भाजपा का पेट क्यों मरोड़ने लगा ? – विभा पटेल

कांग्रेस ने स्कूली बच्चों को राशि देने की बात की,तो भाजपा का पेट क्यों मरोड़ने लगा ? – विभा पटेल

पटेल ने कहा कि कांग्रेस का वादा है कि राज्य में 12 वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा और स्कूली बच्चों को विद्या अर्जन निधि देंगे

भोपाल – मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि कांग्रेस का वादा है कि राज्य में 12 वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा और स्कूली बच्चों को विद्या अर्जन निधि देंगे। यह राशि पांच सौ रुपये से डेढ़ हजार रुपये तक होगी। स्कूली बच्चों को विद्या अर्जन निधि देने का मकसद उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के इस फैसले पर भाजपा कुतर्क कर रही है, 18 साल के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने नौनिहालों और बच्चों की शिक्षा के बारे में कुछ नहीं सोचा। अब बच्चों के शैक्षणिक स्तर में व्यापक सुधार करने, विद्या अर्जन निधि देने की बात कांग्रेस ने कही तो भाजपाइयों का पेट क्यों मढूरने लगा?
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि सत्यता तो ये है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों की स्थिति को सुधारने में भाजपा सरकार बुरी तरह असफल रही। पिछले पांच सालों में शिक्षकों की संख्या एवं विद्यार्थियों के एनरोलमेंट में लगातार कमी आई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बेहतर शिक्षा की कोशिश एक जुमला रहा है। सीएम ने शिक्षा के नाम पर सिर्फ गुमराह किया है।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बताएं कि उनके राज में मध्य प्रदेश में 29 हजार 281 स्कूल कैसे बंद हो गए। छह लाख से अधिक बच्चों का स्कूल क्यों छूटा? इसका जवाब तो सीएम शिवराज सिंह चौहान के पास नहीं है।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि भाजपा सरकार के 18 साल के कार्यकाल में 33 हजार स्कूलों में बच्चों को शिक्षा देने के लिए मात्र एक-एक शिक्षक है। ऐसे में कल्पना की जा सकती है कि एक शिक्षक कितने विषय पढ़ा पाएंगा और शिक्षा का स्तर क्या होगा? खुद केंद्र सरकार ने भी परफार्मेंस ग्रेड इंडेक्स की रिपोर्ट में माना है कि स्कूली शिक्षा में प्रदेश की स्थिति चिंताजनक है।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि भाजपा सरकार के 18 साल के कार्यकाल में अधिकाश स्कूल भवन इन्फ्रास्ट्रक्चर मामले में बहुत पीछे है। प्रदेश के 52,888 स्कूलों में बिजली नहीं है। प्रदेश के छह हजार स्कूलों में गर्ल्स टॉयलेट तो सात हजार स्कूलों में बॉयज टॉयलेट नहीं है। प्रदेश के 35,451 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां लाइब्रेरी नहीं है। प्रदेश के 31,426 सरकारी स्कूलों में पीने के पानी की सुविधा नहीं है।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री कमलनाथ जी का एक ही

Top