You are here
Home > Uncategorized > छिंदवाड़ा के कण-कण में भगवान शिव की महिमाविद्यमान हैं – पंडित प्रदीप मिश्रा

छिंदवाड़ा के कण-कण में भगवान शिव की महिमाविद्यमान हैं – पंडित प्रदीप मिश्रा

विश्व में भारत की पहचान आध्यात्मिक शक्ति से है – कमलनाथ

छिंदवाड़ा – प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के आव्हान पर छिंदवाड़ा में मंगलवार से पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा पांच दिवसीय शिव महापुराण कथा का प्रारंभ हुआ। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ, सांसद नकुल नाथ सहित छिंदवाड़ा की जनता कथा सुनने पहुंची। इसके पूर्व नेताद्वय और पंडित प्रदीप मिश्रा ने सिमरिया स्थित सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर पहुंचकर वहां पूजन अर्चन किया। कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ ने आध्यात्मिक दायित्वों निर्वहन करते हुये व्यास पीठ तक पोथी को अपने सिर पर रखा, वही इस दौरान नकुलनाथ ने पवित्र कलश अपने हाथों में थामे रखा। कथा प्रारंभ होने पर संपूर्ण कथा श्रवण की।
पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि सरकारी भवन बनाने के लिए राजनेता को जनता चुनती है, परंतु भगवान का मंदिर बनाने के लिए स्वयं भगवान ही चुनते हैं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि आपने छिंदवाड़ा की पवित्र भूमि पर जो यह विशालतम मंदिर बनवाया है, यह आप पर मेरे राम जी की कृपा है और आपके माता-पिता, पूर्वजों के दिए गए संस्कार ही होंगे, जिसके कारण यह मंदिर छिंदवाड़ा वासियों को प्राप्त हुआ।
कथा वाचन करते हुए पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि छिंदवाड़ा शिव की नगरी है। छिंदवाड़ा के चारों तरफ हर दिशा में देवाधिदेव महादेव जी के शिवलिंग हैं, संपूर्ण क्षेत्र में भगवान शिव की महिला विद्यमान है, कण-कण में शंकर समाए हैं। इस कथा के आयोजन को लेकर पंडित प्रदीप मिश्रा ने कमलनाथ एवं नकुलनाथ का आभार व्यक्त किया।
कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता, मुझे और मेरे परिवार को पंडित प्रदीप मिश्रा जी का सान्निध्य मिला है, पवित्र शिव महापुराण कथा का आयोजन होने से आज छिंदवाड़ा की पावन नगरी और पवित्र हो गई है। यह कथा हम नहीं, बल्कि जिनके मंदिर प्रांगण में यह कथा होने जा रही है वही हनुमान जी महाराज ही यह कथा करा रहे हैं।
कमलनाथ ने छिंदवाड़ा की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व में भारत की पहचान कोई बड़ी आर्थिक शक्ति या मिलिट्री शक्ति नहीं, बल्कि आध्यात्मिक शक्ति के कारण है। जब हमारे प्रदेश के किसान आसमान की तरफ देख रहे हैं कि कब बारिश होगी और जैसे ही महाराज जी आपके चरण यहां पड़े वैसे ही आसमान में बादल आ गए हैं, झमाझम बारिश हो गई। उन्होंने प्रदेश के किसानों की खुशहाली के लिए प्रार्थना की और पंडित प्रदीप मिश्रा से कहा कि आप एक आश्वासन दीजिए कि आप छिंदवाड़ा आते रहेंगे।
कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता बहुत ही धार्मिक, आध्यात्मिक विचार वाली है, यहां के लोगों ने मुझे पिछले 40 सालों से न केवल वोट दिये, बल्कि अपना प्यार, स्नेह और विश्वास भी दिया, मैं संसद में अपने साथियों से कहता था आप तो वोट से जीत करके आते हैं और मैं अपनी जनता के प्यार और विश्वास से चुनकर आता हूं यही अंतर है आप और मुझमें, उनके बल और शक्ति के कारण आज छिंदवाड़ा की पूरे देश में एक अलग पहचान है और मुझे पूरा विश्वास है कि छिंदवाड़ा के लोग इस पहचान को बनाए रखेंगे।

Top