You are here
Home > Uncategorized > हरदा पटाखा फेक्ट्री में भीषण विस्फोट मामलाः कांग्रेस ने पूछा पटाखा फेक्ट्री किसके राजनैतिक संरक्षण में चल रही थी

हरदा पटाखा फेक्ट्री में भीषण विस्फोट मामलाः कांग्रेस ने पूछा पटाखा फेक्ट्री किसके राजनैतिक संरक्षण में चल रही थी

विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के उल्लंघन को लेकर 10 साल का सजायाफता अपराधी इसे कैसे और क्यों चला रहा था ?

भोपाल – मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष श्री के.के. मिश्रा ने आज हरदा में पटाखा फेक्ट्री में हुये भीषण विस्फोट और उसमें हुई निर्दोषों की मौतों पर घोर अफसोस व्यक्त करते हुये इस घटना का दोषी प्रशासनिक अक्षमता को बताते हुये सवाल दागा है कि यह फेक्ट्री किसके राजनैतिक संरक्षण में चल रही थी, गत् वर्ष पूर्व भी इसी फेक्ट्री में हुये विस्फोट के बाद फेक्ट्री मालिक राजू अग्रवाल और उसके एक अन्य साथी के खिलाफ हरदा के द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश मान. राजेन्द्र कुमार दक्षणी ने इन्हें धारा 5 (क) विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 1908 के आरोप में 10-10 वर्षों का साधारण कारावास और 10-10 हजार रूपये के जुर्माने से दंडित किया था। उसके बावजूद भी उक्त सजायाफता अपराधी इस फेक्ट्री का संचालन कैसे कर रहा था, यही नहीं इस फेक्ट्री के सालों तक लायसेंस निलंबित होने के बावजूद भी उसके लायसेंस का नवीनीकरण कौन राजनेता करवाता रहा?
कांग्रेस ने घटना में मृत हुये निर्दोष व्यक्ति के परिवारजनों को एक-एक करोड़ रूपये मुआवजा दिये जाने की मांग राज्य सरकार से की है।
श्री मिश्रा ने अपने इस गंभीर आरोप को स्पष्ट करते हुये कहा कि इस फेक्ट्री के मालिक के विरूद्ध प्रकरण क्रमांक 1893/15 पुलिस थाना हरदा के अपराध क्र. 443/15 अंतर्गत धारा-286, 308/34 भादंवि 1860 के अंतर्गत इन्हें 7 जुलाई, 2021 को सजा और अर्थदण्ड से दंडित किया गया था। बावजूद इसके वे इस फेक्ट्री का संचालन आज तक कैसे करते रहे, अनुसंधान का विषय है। पहले भी यहां इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं और यह यूनिट करीब 25 वर्ष पुरानी है। यहां यह भी चिंता का विषय है कि फेक्ट्री मालिक आसपास के घरों और बस्तियों में भी रहवासियों से भी विस्फोटक सामग्री के निर्माण की आउटसोर्सिंग कराता रहा, इसकी जानकारी प्रशासन को क्यों नहीं थी, या वह राजनैतिक दबाव के आगे काई विधि सम्मत कार्यवाही नहीं कर पा रहा था? कहा तो यह भी जा रहा है कि इस फेक्ट्री से विस्फोटक सामग्रियों की खपत शिवाकाशी तक की जाती रही है और इसकी खबर किसी को भी नहीं है। (संलग्न : न्यायालयीन दस्तावेज की पीडीएफ)
श्री मिश्रा ने इस घटना को भी गत् वर्षों आदिवासी बाहुल्य पेटलावद में हुये भीषण विस्फोट के समकक्ष बताते हुये कहा कि उस वक्त भी तत्कालीन सरकार के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान ने चिन्हित दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने का वायदा किया था, जो पूरा नहीं हो सका और 100 से अधिक निर्दोषों के जिम्मेदारी दोषी, दोषमुक्त हो गये! क्या इस घटना की भी ईमानदारी पूर्वक जांच होगी?
कांग्रेस ने उक्त घटना की जांच हेतु बनायी समिति
आज हरदा में फटाका फेक्ट्री में हुई विस्फोटक घटना की वस्तुस्थिति की जांच हेतु मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी जी के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस द्वारा एक जांच समिति बनायी गई है। प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी श्री राजीव सिंह ने बताया कि श्री पटवारी के निर्देश पर घटना की जांच हेतु पूर्व मंत्री पी.सी. शर्मा और मप्र कांग्रेस कमेटी आदिवासी विभाग के अध्यक्ष रामू टेकाम को समिति का सदस्य बनाया गया है। समिति के दोनों सदस्य घटना की जांच हेतु हरदा रवाना हो चुके हैं जो घटना स्थल पर पहुंचकर वस्तुस्थिति की जांच कर प्रतिवेदन प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेंगे। हरदा जिले के कांग्रेस विधायक आर.के. दोगने सहित हरदा जिला कांग्रेस कमेटी के स्थानीय कांग्रेसजन भी घटना स्थल पर पहुंचकर समिति के सदस्यों का सहयोग करें।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री जीतू पटवारी ने घटना को गंभीरता से लेते हुए घटना में घायलों को उचित सहायता करने हेतु जिला कांग्रेस कमेटियों को निर्देशित किया है कि वे घटना में घायल व्यक्ति के लिए समुचित सहायता करें और अस्पतालों में उन्हें इलाज हेतु भर्ती कराये। साथ ही जो भी आर्थिक सहायता मुहैया करा सकें तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराये। घायलों को किसी प्रकार से कोई परेशानी का सामना न करना पड़े यह जिम्मेदारी हम सभी कांग्रेसजनों की है। इस जिम्मेदारी का दायित्व पूरी निष्ठा और सक्रियता के साथ निभाते हुये विपक्ष की भूमिका का निर्वहन करें।

Top