You are here
Home > Uncategorized > कांग्रेस सरकार में मैंने बड़वानी को 1100 करोड़ की राशि नर्मदा सिंचाई योजना के लिये दी थी: कमलनाथ

कांग्रेस सरकार में मैंने बड़वानी को 1100 करोड़ की राशि नर्मदा सिंचाई योजना के लिये दी थी: कमलनाथ

शिवराजसिंह ने पूरे प्रदेश को चौपट राज बना दिया, प्रदेश में चौपट सरकार है: कमलनाथ

बड़वानी/भोपाल – बड़वानी प्रदेश का नहीं हमारे देश का सबसे पिछड़ा हुआ क्षेत्र माना जाता है। जानकर दुख होता है कि 18 साल भारतीय जनता पार्टी की सरकार रही, यह नौजवान खड़े हैं, हमारी माता बहनें खड़ी हैं, हमारे किसान भाई खड़े हैं, आज क्या हालात है हमारे प्रदेश का यह बड़ी चिंता का विषय है। जब 2018 में कांग्रेस की सरकार बनी नर्मदा सिंचाई योजना के लिए मैं बड़वानी को 1100 करोड़ रू. की राशि स्वीकृत की थी, लेकिन शिवराज सिंह जी ने 18 साल में प्रदेश को चौपट राज बना दिया है। चौपट शिक्षा व्यवस्था, चौपट कृषि व्यवस्था, चौपट शिक्षा व्यवस्था, चौपट उद्योग व्यवस्था, चौपट सुरक्षा व्यवस्था, चौपट राशन व्यवस्था और यह चौपट सरकार है। सरपंच धक्के खा रहा है। प्रदेश की तस्वीर आप सबके सामने है, जहां अस्पताल है वहां डॉक्टर नहीं, खंभे हैं तार नहीं, तार है बिजली नहीं, स्कूल है शिक्षक नहीं, पीने के लिए अच्छा पानी नहीं, सड़कें नहीं, कॉलेज है पर हास्टल नहीं, सबसे कम हास्टल बड़वानी जिले में हैं, जो हास्टल थे वह भी बंद कर दिए हैं, यह हालात हैं प्रदेश के। शिवराज ने प्रदेश को महंगाई दी, बेरोजगारी दी, भ्रष्टाचार दिया और माताओं-बहनों को उत्पीड़न दिया। कांग्रेस की सरकार बनने पर बड़वानी को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जायेगी, सड़कें भी मिलेंगी, पानी भी मिलेगा और नहरें भी बनेंगी। बड़वानी जिला पलायन की राजधानी बन गया है, पलायन को रोकने के लिए उद्योग धंधा लगाकर नौजवानांे को यहीं रोजगार मिलेगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज बड़वानी में नर्मदा मैया, संत सिंगाजी महाराज और टंट्या मामा का जयकारा लगाकर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये यह बातें कहीं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि आज प्रदेश का हाल यह है कि शिवराज जी रोज घोषणाएं कर रहे हैं, आजकल मुख्यमंत्री नहीं है वह तो आप शिलान्यास मंत्री बन गये हैं। आने वाले समय में शिवराज सिंह का झूठ आप सब समझ जाएंगे। यह चुनाव कोई उम्मीदवार का नहीं, किसी पार्टी का नहीं, 5 महीने बाद जो चुनाव होगा यह हमारे किसान भाइयों, नौजवानों और माताओं के भविष्य का चुनाव है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि आप कैसा बड़वानी, कैसा मध्यप्रदेश आने वाली पीढ़ी को सौंपना चाहते हैं, यह चुनाव फैसला करेगा। 15 साल बाद काग्रेस की सरकार बनी थी 2018 में 15 महीने चली, ऐसा चुनाव कभी नहीं आया, जनता के साथ धोखा हुआ, इन्होंने सरकार गिरा दी। मैं भी सौदा कर सकता था लेकिन मैंने सोचा अगर कुर्सी जाती है तो जाए लेकिन मैं सौदा नहीं करूंगा। ऐसा प्रदेश मुझे शिवराज सिंह ने सौंपा था जो किसानों की आत्महत्या में नंबर वन, बेरोजगारी में नंबर वन, महिलाओं पर अत्याचार में नंबर वन, कौन सी चुनौती मेरे सामने नहीं थी।
श्री कमलनाथ ने कहा कि बड़वानी जिला कृषि प्रबंधन जिला है, जब तक कृषि क्षेत्र में क्रांति नहीं लायेंगे, किसानों को आर्थिक दृष्टि से मजबूत नहीं करेंगे, उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते, अच्छे कपड़े नहीं पहन सकते। मैंने शुरुआत की थी किसानों की कर्जमाफी करके बड़वानी जिले में 62000 किसानों का कर्जा माफ हुआ है। माता बहनों की पेंशन बढ़ायी, 100 रू.में 100 यूनिट बिजली दी। मैंने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया इन 11 महीनों में यह सब आप गवाह हैं।
श्री कमलनाथ ने कहा शिवराज सिंह जी आप हिसाब दे दीजिए जनता को आपने क्या किया, कैसे प्रदेश को चौपट किया, आज हमारा नौजवान बिना काम के शिवराज सिंह ने नौजवानांे को दिया क्या ? शिवराज सिंह ने महंगाई जी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार दिया, कोरोना में मौंतें दी, भर्ती घोटाले किए। भ्रष्टाचार में मध्यप्रदेश को नंबर वन बनाया, आदिवासी पर अत्याचार पूरे प्रदेश में हो रहा है। आज बड़वानी आदिवासी क्षेत्र है, जिसको प्राथमिकता मिलनी चाहिए थी, प्राथमिकता नहीं मिल पा रही है। चिंता मत करिए पाइप लाइन लगाना हो, नहर लगाना हो, कमलनाथ आपको निराश नहीं करेगा।
श्री कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी के पास अब बचा क्या है पुलिस, पैसा और प्रशासन, उनके दबाव में मत आईएगा। उल्टा कहें कि हम 5 महीने बाद आपसे हिसाब लेंगे। भाजपा मंे 50 एकड़ जमीन हो पैसे दो और नाम गरीबी रेखा में जुड़वा लो, यह भ्रष्टाचार की व्यवस्था बनाई है। समय आ गया है आपको तय करना है कि भविष्य कैसे सुरक्षित रखना है। गैस सिलेंडर 500 में दूंगा 15 सो रुपए महिलाओं को देंगे, किसान कर्ज फिर से माफ होगा। हम यह बात ना भूले के आपके गांव में जो किराने की दुकान चलती है जब किसानों के जेब में पैसा हो, सबसे बड़ी चुनौती आज नौजवानों की है नौजवानों के भविष्य की है आज के नौजवान की अपनी सोच है तड़प है यही नौजवान हमारे देश और प्रदेश के भविष्य का निर्माण करेंगे। आज का नौजवान कोई ठेका नहीं चाहता, कमीशन नहीं चाहता, व्यवसाय का मौका चाहता है और अपने हाथों को काम चाहता है।
श्री कमलनाथ ने कहा शिवराज सिंह जी घोषणा करते हैं हर 10 महीने एक लाख लोगों को रोजगार का लाभ मिलेगा मैं तो शिवराज सिंह से कहता हूं आप तो अतिथि शिक्षक, संविदा के खाली पदों को ही भर दीजिए। नौजवानों आपको एक बात समझनी है, हमारे बुजुर्गों की दुनिया को छोड़ दे, अब आपकी दुनिया कुछ और है हमारे बुजुर्गों ने तो बिना बिजली, बिना सड़कांे के जीवन काटा। भाजपा में भर्ती निकलती है, आवेदन कोई करता है, परीक्षा दूसरा देता है, नौकरी तीसरा करता है और वेतन लेता है चौथा। कहां घोटाला नहीं यह तो घोटाले प्रदेश बना दिया शिवराज सिंह ने। आपके साथ खिलवाड़ किया गया है। मैं आपको वचन देता हूं कि बड़वानी को सबसे ज्यादा प्राथमिकता मैं दूंगा, 5 महीने बाद कांग्रेस की सरकार बनेगी। नहर, पाइपलाइन, रोड की बात यह सब कोई कठिन काम नहीं है। सबसे कठिन है नौजवानों को रोजगार और उनका भविष्य।
श्री कमलनाथ ने कहा कि अंत में आप सबसे यही कहना चाहता हूं कि इस चुनाव में आप अपने भविष्य को सुरक्षित रखिएगा, नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखिएगा। मुझे पूरा विश्वास है, मध्य प्रदेश की यह तस्वीर आपके सामने है और अंत में सच्चाई का साथ देंगे तो बड़वानी जिले की हर सीट का झंडा मध्यप्रदेश की विधानसभा पर लहराएगा।
पूर्व मंत्री बाला बच्चन, विधायक ग्यारसीलाल रावत, चंद्रभागा किराड़े, रामू टेकाम आदि ने भी जनसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर देवेन्द्र सिंह दरवार, योगेन्द्र मीना, महेश पटेल, मुकेश पटेल, लाखनसिंह सोलंकी, जेवियर मेड़ा, रमेश पटेल, राजेन्द्र मंडलोई, मनेन्द्र पटेल, राधेश्याम मुवेल, रेवतीरमन राजूखेड़ी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कांग्रेसजन उपस्थित थे। हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और आमजन का सैलाव श्री कमलनाथ जी को सुनने उमड़ा था।

Top