You are here
Home > Uncategorized > हमने छिंदवाड़ा में 75000 किसानों का कर्ज माफ किया – कमलनाथ

हमने छिंदवाड़ा में 75000 किसानों का कर्ज माफ किया – कमलनाथ

यह चुनाव सत्ता का नहीं बल्कि सच्चाई का चुनाव है – कमलनाथ

छिंदवाड़ा – मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज छिंदवाड़ा जिले जुन्नारदेव विधानसभा के जामई में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज से 42 साल पहले लोग छिंदवाड़ा के बारे में जानते भी नहीं थे और पूछते थे कि छिंदवाड़ा कहां है। आज से 42 साल पहले यहां के लोगों ने पैसेंजर गाड़ी नहीं देखी थी बस बैलगाड़ी ही देखी थी। यहां के आदिवासियों का दुनिया से रिश्ता केवल नमक का था। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत अच्छे से वो दिन याद है ज़ब मैं जीप से घूमता था और धूल-मिट्टी मेरे ऊपर लिपट जाती थी। उन्होंने कहा कि यह चुनाव छिंदवाड़ा के भविष्य का चुनाव है और मध्य प्रदेश के भी भविष्य का चुनाव है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि कहा कि आप सभी को पूरी जानकारी है कि छिंदवाड़ा का विकास किस तरह से हुआ है और आज छिंदवाड़ा कहां से कहां पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा अब लोगों को नौकरी देता है। छिंदवाड़ा में जो आर्थिक गतिविधि बनी उससे हमारे बाजारों में रोशनी आई, हमने छिंदवाड़ा में 75000 किसानों का कर्ज माफ किया। हम किसानों का फिर से कर्ज माफ़ करेंगे, हमारी सरकार आने पर हम गेहूं के लिए 2600 रूपये समर्थन मूल्य देंगे और धान के लिए 2500 रूपये समर्थन मूल्य देंगे। हम बच्चियों के विवाह के लिए एक लाख एक हजार रूपये देंगे। हम स्कूली बच्चों को पढ़ो और पढ़ाओं योजना के जरिए 500 से 1500 रूपये स्कॉलरशिप देंगे।
कांग्रेस की सरकार आने पर हम सभी माताओं और बहनो को 1500 रूपये प्रति महीने सम्मान राशि देंगे, गैस का सिलेंडर 500 रूपये में देने का काम करेंगे। हम अपने प्रदेश के नौजवानों के लिए प्राथमिकता से काम करेंगे।
श्री कमलनाथ ने कहा कि मैं माताओं और बहनों को बताना चाहता हूं कि शिवराज सिंह चौहान के लिए पिछले 18 सालों से क्या आप लाडली बहना नहीं थी, चुनाव के दो महीने पहले आपको लाडली बनाया है। छिंदवाड़ा की जनता से उन्होंने कहा कि आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, हमारी सरकार आने पर हम 1500 प्रति महीने देने का काम करेंगे साथ में 500 में गैस सिलेंडर भी देंगे। अब प्रदेश में माताओं और बहनो की रक्षा मैं करुँगा।
श्रीकमलनाथ नें कहा कि 17 तारीख को होने वाला चुनाव छिंदवाड़ा जिले और पूरे मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है। आज भ्रष्टाचार में मध्यप्रदेश पुरे देश में नंबर वन है ऊपर से लेकर नीचे तक भ्रष्टाचार की पूरी व्यवस्था कायम है। आज शिवराज सिंह चौहान की झूठ की मशीन डबल स्पीड से चल रही है। उन्होंने कहा कि मैं नौजवानों को देखता हूं तो मुझे बड़ी चिंता होती है क्योंकि इन नौजवानों से पूरे मध्य प्रदेश का निर्माण होना है, लेकिन अगर इन्हीं का भविष्य अंधकार में रहा तो किस तरह से प्रदेश का निर्माण होगा। हमने 15 महीने की सरकार में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया, 1000 गौशालाएं बनवाई।
कमलनाथ ने कहा कि हमारी सरकार आते ही हम फिर से किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे। आज का नौजवान कोई ठेका या कमीशन नहीं चाहता है वह तो अपने हाथ को केवल काम चाहता है। शिवराज सिंह चौहान कहते हैं कि मैं किसान का बेटा हूं लेकिन आज मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा आत्महत्या किसान कर रहे हैं।
श्री कमलनाथ ने अंत में कहा कि यह चुनाव सत्ता का नहीं बल्कि सच्चाई का चुनाव है। जब आप मतदान करने के लिए बटन दबाए तो कांग्रेस के वचन पत्र को जरूर ध्यान में रखियेगा। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि ज़ब आ

Top