You are here
Home > Uncategorized > इंदौर-पीथमपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर के विरोध में ट्रैक्टर रैली, 16 गांवों के किसान जुटे,

इंदौर-पीथमपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर के विरोध में ट्रैक्टर रैली, 16 गांवों के किसान जुटे,

कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी भी हुए विरोध प्रदर्शन में शामिल

इंदौर – इंदौर-पीथमपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए अधिग्रहण के विरोध और अन्य मांगों को लेकर इंदौर में 16 गांवों के किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली। कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी और प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया के नेतृत्व में हुए इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया।

रैली को राऊ से राजेंद्र नगर, राजीव गांधी चौराहा होते हुए रिंग रोड से आईटी पार्क तक आना था। लेकिन पुलिस ने आईपीएस कॉलेज के सामने रेती मंडी चौराहे पर ही रैली को रुकवा दिया। यहां विवाद की स्थिति बन गई।
बाद में पुलिस की बात मानते हुए कांग्रेस विधायक जीतू ने रैली को यहीं खत्म कर दिया गया। यहां संबंधित अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। प्रशासन ने रैली को कलेक्ट्रेट की तरफ प्रवेश नहीं करने देने की पहले ही चेतावनी दी थी।
पूर्व मंत्री और विधायक जीतू पटवारी ट्रैक्टर चलाकर रहे थे। उनके साथ युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी और विक्रांत भूरिया सहित सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल रहे।
पूर्व मंत्री और विधायक जीतू पटवारी ट्रैक्टर चलाकर रहे थे। उनके साथ युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी और विक्रांत भूरिया सहित सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल रहे।
दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए राऊ विधायक जीतू पटवारी ने कहा कि, ‘प्रशासनिक अधिकारी आए तो हमने अपना ज्ञापन उन्हें सौंप दिया। हमारा काम पूरा हो गया, क्योंकि हम देश के प्रशासन का सम्मान करते हैं। हमें जहां भी रोका गया हमने वहां पर अपनी बात कही। मैसेज था कि किसानों की जमीन का अधिग्रहण जबरदस्ती नहीं किया जाएगा।
जीतू पटवारी ने कहा- किसानों को 3000 रुपए प्रति क्विंटल गेहूं का दाम देना ही पड़ेगा। इंदौर विकास प्राधिकरण के जो भू-माफिया हैं, जो सोसाइटी के प्लाट धारक हैं, IDA ने जो जबरदस्ती कब्जा कर लिया है उसको छोड़ना ही पड़ेगा। प्रदेश का किसान अब शिवराज सिंह चौहान के साथ नहीं है। अब किसान प्रदेश की सरकार बदलना चाहता है’।

पटवारी ने ट्रैक्टर चलाकर किसानों का किया समर्थन

किसानों का यह विरोध 3200 एकड़ में विकसित किए जा रहे इंदौर-पीथमपुर इकोनॉमी कॉरिडोर के लिए होने वाले अधिग्रहण को लेकर था। इसके लिए 16 गांवों किसान जुटे थे। रैली का नेतृत्व क्षेत्रीय विधायक जीतू पटवारी के अलावा युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी और प्रदेशाध्यक्ष विक्रांत भूरिया कर रहे थे। पटवारी खुद ट्रैक्टर चलाकर किसानों का समर्थन कर रहे थे।

इस तरह गांव से रेती मंडी चौराहा पहुंची रैली

सुबह 11.15 बजे रैली शुरू हुई। जो ट्रैक्टर पटवारी चला रहे थे उसकी बोनट पर युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी और प्रदेशाध्यक्ष भूरिया बैठे थे। सुबह 11.30 बजे ट्रैक्टर रैली में सैकड़ों ट्रैक्टर शामिल हुए। ट्रैक्टर मार्च नैनोद से शुरू होकर सिंदोड़ा, रंगवासा, राऊ तक पहुंचा। फिर दोपहर 1 बजे तेजाजी चौक में आसपास के गांवों से आए ट्रैक्टर इकट्‌ठा हुए। दोपहर 1.30 बजे रैली रंगवासा होते हुए राऊ सर्कल से राऊ थाने के पास सभास्थल पहुंची थी।

Top